शरीर को स्वस्थ रखने के लिए: Some Tips for Keeping Healthy Body

  
  1. RAM KASTURE

    RAM KASTURE Member

    शरीर को स्वास्थ रखने के लिए
    If you're over 40 and want to defy each passing year while promoting more youthful hair, nails and skin, the below 7 foods will help you stock up on some of the most powerful anti-aging nutrients around

    यदि आप 40 वर्ष की आयु पार कर ली है, तब अनेको स्वास्थ सबंधी समस्याए आती है. बाल सफ़ेद होने लगते है. स्किन ख़राब होना शुरू हो जाती है, थकान आना शुरू हो जाती है, यह सब धीरे धीरे होता है. और 55 की आयु तक ये समस्याए गंभीर हो जाती है, उम्र का पड़ाव इसी आयु से शुरू होता है, अनेक बीमारीया भी इसी उम्र के बाद एक सामान्य व्यक्ति को होना शुरू हो जाती है. इसलिए इस उम्र के बाद सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

    1. Olive Oil - Not only do the monounsaturated fats contained in olive oil support healthy arteries and a healthy heart, but olive oil also contains polyphenols, a potent anti-oxidant that may help prevent a number of age-related diseases. We recommend organic extra virgin olive oil for the most anti-aging bang for your buck.

    जैतून का तेल : इस तेल में फेटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो ह्रदय के रोगों के लिए लाभदाई है मुधुमेह के रोगियों को यह तेल लाभ पहुचाता है. यह तेल शरीर में शक्कर की मात्रा का संतुलन बनाये रखता है.खाने में इस टेल का उपयोग किया जाता है.इसमें सेचूरेटेड वसा की मात्र कम होती है जिससे कोलेस्ट्राल की मात्रा को संतुलित रखता है.इससे हार्ट अटेक का खतरा कम हो जाता है. इसमें विटामिन ए, डी, ई, के और बी-कैरोटिन की मात्रा अधिक होती है.इससे कैंसर से लड़ने में आसानी होती है साथ ही यह मानसिक विकार दूर कर आपको जवां बनाए रखने में भी मदद करता है. जैतून के तेल में कैल्शि‍यम की काफी मात्रा पाई जाती है, इसलिए भोजन में इसका उपयोग या अन्य तरीकों से इसे आहार में लेने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से निजात मिलती है. लंबे समय तक जैतून के तेल को आहार में शामिल करने पर यह शरीर में मौजूद वसा को खुद ब खुद कम करने लगता है. इससे मोटापा कम होता है,

    2. Red Wine - That's right, a glass of wine daily may indeed have a positive effect on your health due to its resveratrol content, a unique anti-oxidant that can help fight against diabetes, heart disease, and age-related memory loss.

    यदि 1 गिलास रेड वाइन का सेवन किया जाए तब ह्रदय रोगों में इससे फायदा मिलता है. उम्र बढने के साथ होने वाली बीमारियों से रक्षा करता है, इसमें यूनिक एंटी आक्सीडेंट पाया जाता है, यह शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

    3. Beans - The unique proteins in beans thicken and strengthen your hair cells, so you can enjoy a full head of hair as you lengthen your years. :)

    हरी सब्ज़ियाँ खाना सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद है, छोटी-सी बीन्स शरीर के लिए बड़े ही फ़ायदे की चीज़ है। ये शरीर के लिए एक तरह से शक्तिस्रोत का काम करती हैं. फलियों में फाईबर तथा पानी की मात्रा काफी ज़्यादा होता है और कैलोरी की मात्रा काफी कम. बस हरी बीन्स ख़रीदते हुए ध्यान रखें कि ये पीली तथा मुरझाई हुई न हो तथा यह भी याद रखें कि बीन्स को धोकर फ्रिज में न रखें इससे इसके मिनरल खत्म होने लगते हैं. जब भी बीन्स का उपयोग करना चाहें, उसे फ्रिज से निकाल कर तुरंत अच्छी तरह से धोकर काम में लें।

    4. Braz

    il Nuts - Brazil nuts are rich in selenium, a mineral which aids in the production of the anti-oxidant glutathione to help slow down the skin aging process. Just 2 nuts a day will provide you with enough selenium to reap its anti-aging benefits.

    इसमें सेलेनियम की मात्रा अधिक होने अनेक रोगों में लाभ देता है.

    5. Tomatoes - Tomatoes are rich in lycopene, which has been shown to support heart health and healthy cholesterol levels as you age. Lycopene also acts as a natural sun block to keep skin youthful and protected from harmful UV rays.

    टमाटर में विटामिन सी होता है, इस कारण हड्डियों के लाभदाई है. इसमें कोलेस्ट्रार को कम करने की क्षमता है. सुबह सुबह टमाटर खाने से स्वास्थ को लाभ मिलता है. कफ होने पर टमाटर का सेवन किया जाना चाहिए.इसे दूध और निम्बू के साथ चेहरे पर लगाने से चेहरे पर चमक आती है.


    6. Raspberries & Blueberries - These two berries contain important anti-oxidants to help offset inflammation and oxidative stress that contribute to skin aging and wrinkles. Just one serving of either or these berries contains more anti-oxidants than 10 servings of most other fruits and vegetables.

    जिनका वजन अधिक है उन्हें वजन कम करने के लिए ब्लू बेरीज का उपयोगी है. इससे मोटापा कम होता है.इसमें पाये जाने वाला फायबर मोटापे को कम करता है.यह शरीर की सुगर को कम करता है.मानसिक तनाव को कम करता है.इसके खाने से हार्ट अटेक की संभावना कम होती है .केंसर से बचाव करता है. आँखों की बीमारी में रामबाण है. संक्रमण को रोकता है.याददाश्त और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.


    7. Organic Eggs - Despite the bad rap eggs get because of their cholesterol content, which is based on completely erroneous science, eggs are rich in biotin and iron which help to promote healthy, youthful skin and hair.

    कोलेस्ट्राल कम करता है. बायोटिन और आयरन की कमी को दूर करता है. ये दोनों तत्वों से बाल त्वचा और स्वास्थ की तक्षा होती है.

    Now, on the other hand, if there's one food you should be avoiding, it's THIS one:
    At the link below, we're going to let the cat out of the bag on what is undoubtedly the #1 WORST carb EVER, and how the money-hungry food industry is conspiring to sneak this nightmare carb into just about everything.

    शरीर को स्वस्थ रखने के लिए टमाटर, निम्बू, हरी सब्जियों का नित्य सेवन आवश्यक है. फलो का सेवन लाभदायक रहता है. संतुलित भोजन आवश्यक है. पैदल चलना नित्य क्रियाओ में शामिल करना चाहिए. प्राणायाम में अनुलोम विलोम और कपालभांति लाभदायक रहता है. प्रकृति ने हमें अनेक वस्तुओ दी है जो शरीर के लिए फायदेमंद है.

    मराठी

    मराठी: जेव्हा मानुस 40 वर्षा चा होतो तेव्हा त्याला आपल्या शरीरा ची काळजी घेणे आवश्यक आहे, ह्या 1वया नंतर अनेक बीमारी शुरू होतात. ह्या करिता ह्या वया पासून काळजी घेणे गरजे चे आहे.खालील वस्तु शरीरा साठी उत्तम आहे, ह्या वस्तुंचा उपयोग जेवणात सुध्दा करू शकतो.
    जैतून चे तेल: हे तेल अत्यंत गुणकारी आहे. ह्या तेला मधे फेटी एसिड की मात्रा जास्त राहते , ह्रदय रोगा न करिता हे तेल लाभदाई समझले जाते. मुधुमेहा च्या आजार पनाला हे तेल उतम गुणकारक आहे. हे तेल शरीरा मध्ये साखरे ची मात्रा चे संतुलन ठेवतो..खान्या मधे ह्या तेला चा उपयोग करू शकतो. जैतून च्या तेला मध्ये सेचूरेटेड वसा ची मात्रा कमी असते. जे कोलेस्ट्राल च्या मात्रा चे संतुलन राखतो. ह्यानी हार्ट अटेक का खतरा कमी होतो. ह्या मधे विटामिन ए, डी, ई, के और बी-कैरोटिन ची मात्रा जास्त असते. हे तेल वापरन्यानी कैंसर नाहीसा होतो. स मानसिक विकार दूर करण्या आणि युवा दिसयाला मदद करतो. जैतून च्या तेला मध्ये कैल्शि‍यम ची मात्रा जास्त असते, या करिता जेवणात ह्याचा उपयोग किंवा अन्य माध्यमा तुन हे तेल घेतल्यास ऑस्टियोपोरोसिस जसी रोगाने मुक्ति मिळते अनेक वर्ष हे तेल घेतल्यास शरीरा ची वसा कमी होते आणि जड़ पना कमी होते.
    2. एक प्याला रेड वाइन घेतल्यास ह्रदय रोगाना फायदा मिळतो. वय वाढन्याच्या रोगाण पासन हे वाईन वाचवते. ह्या वाइन मधे यूनिक एंटी आक्सीडेंट राहतो जो, यह शरीरा मधे सकारात्मक दाखवतो.
    3. हिरव्या भाज्या खाने शरीरा साठी उत्तम आहेत, बीन्स शरीरा करिता फायदेमंद आहे. हे शरीरा करिता शक्तिस्रोत चे काम करते. शेंगा मधे फाईबर आणि पानी ची मात्रा जास्त असते आणि कैलोरी ची मात्रा अत्यंत कमी असते. हरी बीन्स घेण्याच्या वेळी त्या पिवला आणि फ्रेश असल्या पाहिजे. बीन्स ला धुवून फ्रिज ठेवल्यास ह्यांचे मिनरल कमी होते.ह्या करिता जेव्हा यांचा उपयोग करायचा असेल तेव्हा ह्याना फ्रिज मधून काढून आणि धुवून उपयोग केल्यास फायदा मिळतो.


    4. ब्राज़: ह्या मधे सेलेनियम अधिक असते जे अनेक रोगाना मात देते.
    5. टोमेटो: टमाटर मधे विटामिन सी असतो , हडया चा रोगा करिता लाभदायक आहे. ह्या मधे कोलेस्ट्रार ला कमी करण्याची क्षमता असते. सकाळी सकाळी टमाटर खाल्यानी अनेक रोग दूर जातात. कफ झाल्यास टमाटर खान्यानी कफ नाहीसा होतो. टमाटर दूध आणि निम्बू चेहरया वर लावल्यानी चेहरया चमकतो.
    6. ब्लू बेरीज :ज्यांचे वजन अधिक आहे त्याना वजन कमी करण्या करिता ब्लू बेरीज का उपयोगी आहे. यानि जड्पना कमी होतो कम होता ह्या मधे असलेले फायबर जड्पना कमी करतात. हे शरीरा ची सुगर को कम करतो हआणि .मानसिक तनाव पण कम करतो .ह्याचा उपयोगानी हार्ट अटेक ची संभावना कमी होते. केंसर पासून बचाव करतो. डोळ्या चा बीमारी करिता उपयोगी आहे.
     
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