सेहत के फल मददगार है: सेव फल अणि आजार पण

  
  1. RAM KASTURE

    RAM KASTURE Member

    सेहत के फल मददगार है.
    सेबफल को जैसा है वैसा ही खाया जा सकता है इसका फ्रूट सलाद, बनाकर भोजन के साथ अनेक लोग खाते है. इसे खाली पेट भी खाया जाता है. अनेक आयुर्वेद के डाक्टर इस प्रकार सेब खाने का सुझाव देते है. इसका प्रतिदिन सेवन करने पर इसके बहुत सारे फायदे है. इसे अपने भोजन का हिस्सा बनाने के लिये इसे ज्यूस के रूप में उपयोग में लाया जा सकता है. भोजन के बाद इस ज्यूस को पिया जा सकता, खाली पेट भी इस ज्यूस का उपयोग किया जा सकता है.
    सेब यह एक सबसे स्वास्थ्यवर्धक और अनेक रसायनों से परिपूर्ण फल है. इसमें अकल्पनीय रसायन का समावेश है. इसके ज्यूस को सम्पूर्ण विश्व में अत्यधिक मात्रा में प्रयोग लाया जाता है. अनेक लोगो को यह ज्यूस पंसद किया जाता है. यह बाजार में यह ज्यूस बना बनाया भी उपलब्ध है किन्तु जैसे घर में बनी सभी वस्तु अच्छी होती है उसी प्रकार घर पर बने ज्यूस का प्रयोग करना सबसे अधिक लाभ दायक है. घर में बना ज्यूस बाजार के ज्यूस स्वास्थ को जल्दी लाभ पहुचाता है.

    1. हार्ट के लिए लाभ दायक है: सेबफल में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अत्यधिक होती है. सेब फल में अनेक रसायनों के अतिरिक्त पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड्स पाये जाते है जो हार्ट की हेल्थ के लिए बहुत लाभ दायक होता है इसके अतिरिक्त , यह शरीर के लिए आवश्यक मिनेरल्स, और पोटेशियम तत्वों को भी उपलब्ध कराता है. दिन में एक बार सेबफल के ज्यूस को लेने से रक्त का संचार बढ़ जाता है जो ह्रदय की बीमारियों को आसानी से लड़ने की ताकत रखता है.
    2. दमा के रोगियो के लिए: सेबफल के ज्यूस से दमा से परेशान रोगियों को इस फल के ज्यूस लाभ मिलता है. यह फल में दमा के अटैक को रोकने की क्षमता रखता है. इस फल में पाये जाने वाला रसायन फ्लेवोनोइड्स फेफड़ों की ताकत वृध्दि करता है. इस पर हुए अनुसंधानों से से यह प्रमाणित हो चुका है कि जो लोग प्रतिदिन सेबफल के ज्यूस का सेवन करते हैं उन्हें फेफड़ों संबंधी बीमारियां होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है.
    3. ह्रदय और पेट के रोगियों के लिए: सेबफल में मौजूद अल्कालिनिटी रसायन शरीर के लीवर को शरीर के शोधन में सहायता करता है. सेबफल में शरीर के पी.एच. के स्तर को नियंत्रित करने की गुण होता है. इसकी बाहरी परत में मौजूद पेक्टिन रसायन से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है. ऐसे रोगियों को छिलकों के साथ सेब फल का उपयोग खाली पेट करना चाहिए.
    4. कॉलेस्ट्रोल : इस सेब फल में ख़राब कॉलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने का अद्भुत गुण होता है. आधुनिक जीवन शैली कॉलेस्ट्रोल बढ़ने की प्रवर्ती दिनोदिन बढ़ते जा रही है. हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित है और यह हार्ट संबंधी रोगों का मुख्य कारण है. इस प्रकार सेब फल का ज्यूस प्रतिदिन इसका सेवन कर अपने दिल को सुरक्षित रखने का एक सुगम रास्ते का चयन कर सकते हैं.
    5. हडियो को मजबूत बनाता है : सेबफल में विटामिन सी की संतुलित मात्रा में होती है साथ ही साथ इसमें आयरन और बॉरोन भी पाया जाता है। इन सभी के क़ॉम्बीनेशन से हड्डियों में ताकत आती है।
    6. विटामिन सी : इसमें मौजूद विटामिन C से इम्यून सिस्टम भी सुधरता है. सेब फल के नियमित उपयोग से शरीर में बैक्टेरिया और जर्म्स से लड़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है इस प्रकार शरीर में रोग प्रतिरोध्त्मक शक्ति बढती है.
    6. इसमें मौजूद सी विटामिन से इम्यून सिस्टम भी सुधरता है। सेब फल के नियमित इस्तेमाल से शरीर में उत्पन्न हुए जीवाणुओ से लड़ने की शरीर की ताकत भी बढ़ जाती है.

    7. आपको जानकर आश्चर्य होगा की सेबफल अनोखा ऐसा फल है जिसमें ट्यूमर और कैंसर जैसे भयानक रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। सेबफल को फेफड़ों में होने वाले कैंसर से लड़ने में बहुत कारगर समझा जाता है। इसमें पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और फ़ेनोलिक एसिड्स से ट्यूमर शरीर को बचाए रखने का गुण होता है.
    8. पाचन तंत्र को सुधारने का गुण आश्चर्यजनक गुण होता है. पाचन में गडबड़ी पैदा होती है जब बड़ी आंत जरूरत से ज्यादा पानी को सोख लेती है। सेबफल में सोर्बिटॉल होता है जिसमें इस समस्या का हल छुपा होता है। यह तत्व बडी आंत से पानी लेकर मल निकास को आसान बनाता है।

    9. सेबफल में बाल और त्वचा को लाभ पहुंचाने के गुण काफी मात्रा में होते हैं। यह शरीर पर उम्र के असर को छुपाने में अत्यधिक कारगर होता है। सेबफल के ज्यूस को सिर की त्वचा पर लगाकर रखने से रुसी से निजात मिलती है।


    10. सेबफल में भरपूर मात्रा में विटामिन A होता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है साथ ही आंखों में होने वाली अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

    सेबफल में आवश्यक पोषक तत्वों की भरमार है और यही वजह है कि ज्यादातर स्वास्थ्य विशेषज्ञ एक सेबफल हर दिन खाने की सलाह देते हैं. बहुत से लोग इसे ज्यूस के तौर पर अपनाना पंसद करते हैं.

    सेब फल में अनेक रसायन मौजूद है. इस कारण यह शरीर के विभिन्न रोगों के लिए उपयोगी है, खास तौर इस फल का ज्यूस. ज्यूस से अनेक रोग ठीक होते है. खाली पेट सेब को खाने से पाचन तंत्र ठीक होता है. इस प्रकार इस अद्भुत फल के सेवन बिना ओषधी के स्वस्थ जीवन जी सकता है. इस फल के सेवन से ओषधी लिए बिना व्यक्ति ठीक हो सकता है. इसके प्रतिदिन सेवन से व्यक्ति स्वस्थ रहता है. यह आसानी से मिलने वाला फल है. हर कही सुलभ है. इसे खरीदना सबके लिए आसान भी है.

    सेव फल अणि आजार पण
    देशात अनेक लोग आजारी असतात कोणाला, हार्ट चा प्रॉब्लम असतो तर कोणाला पोटाची तक्रार असते, कोणी स्वास आणि दमा नी आजारी राहते, ट्यूमर आणि केन्सर से रोगी पण असतात . सेव फल असे फळ आहे ह्या मधे अनेक रसायना चा समावेश असल्या कारणाने हे फळ ह्या रोगत अतिशय गुणकारक आहे. देशात आणि विदेशात ह्या फळा चा ज्यूस चा भरपूर उपयोग होते.सेब फळा चे आणि ज्यूस से उपयोग खालील प्रमाणे होऊ शकतो.
    1. हार्ट साठी लाभ दायक आहे : सेबफल मध्ये एंटीऑक्सीडेंट ची मात्रा अधिक आहे . सेब फल मध्ये अनेक रसायन च्या व्यतिरिक्त पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड्स हे रसायन पण असल्या कारणाने हार्ट च्या आजारी लोकाना हे सेबफल अतिशय लाभ दायक आहे, ह्या फळा मध्ये शरीर ला ल्लाग्नारे आवश्यक मिनेरल्स, और पोटेशियम तत्व पण आहे. दिवसातून एक वेळ हे फळ घेतल्यास ह्या आजारा मध्ये खूब फायदा होतो.
    2. दमा के रोगियो के लिए: सेबफळा चा ज्यूस नी दमा नी आजार लेले लोंक ह्या फळा च्या ज्यूस नि बरे होतात. हे फळ दमा च्या अटैक होऊ देत नाही. ह्या फळा मधे असलेले रसायन फ्लेवोनोइड्स फेफडे च्या ताकद वाढवितो ह्या फळा वर झालेले अनुसंधाना नी प्रमाणित केले आहे कि जे लोंक रोज सेब फळ खातात किंवा त्याचा ज्यूस घेतात त्याना फेफड़े चा आजारप णा होत नाही.
    3. पोटा च्या रोगा साठी: हे फळ पोटा च्या रोगा साठी खूबच लाभकारी आहे खाली पोट सेव फळ खाल्यास पोटा चा त्रास कमी होतो. हे फळ शरीराचे वाईट कोलेष्ट्रार पण कमी करतो ह्या कारनाणी ह्रदय
    4. विटामिन सी : सेव मधे असलेले विटामिन C से इम्यून सिस्टम ला सुधारतो . सेव फळा च्या नियमित उपयोगा ने शरीरा मधे असलेले बैक्टेरिया आणि जर्म्स पासून व्यक्ति ला वाचवतो.
    5. हे फळ ट्यूमर आणि कैंसर सारख्या भयंकर रोगाना पराजित करण्याची क्षमता आहे. ह्या मधे असलेले रसायन फ्लेवोनोइड्स और फ़ेनोलिक एसिड्स हे ट्युमर पासून व्यक्ति ला सुरक्षित ठेवतो.
    6. पाचन तंत्र तेव्हा बिगड़ते जेव्हा मोठी आंत जेव्हा शरीरा चे जास्त पाणी सोखते. ह्या फळ मधे सोर्बिटॉल राहते जे ह्या पासून व्यक्ति ची सुटका करते. हे रसायन मोठ्या आंत मधून पानी घेवुन मळ निकासा ला सुगम बनवतो.
    7. सेवफळ हे आयु वृध्दि चे लक्षण दूर करतो. सेव फळ चे डोक्या वर ठेवल्यास रुसी चे प्रॉब्लम दूर करते.
    8. ह्या फळा मधे विटामिन A ची मात्रा अधिक असल्याने डोळा ना रौशनी देतात.
    हे फळ अनेक गुणकारक आहे ह्याचे रोज खाणाराना फायदा होते व ओषधी चा खर्च पण वाचते. दुसरे मन्ह्जे एलोपेथी चा साईड इफेक्ट पासून दूर ठेवतो. हे फळ शरीरा साठी अमृत चे काम करते. रोज एक फळ खाल्यास शरीरा ला भरपूर ताकद आणि उर्जा मीळते. प्रत्येक व्यक्ति ने ह्या फळा चा उपयोग केला पाहिजे असा आग्रह आहे
     
Draft saved Draft deleted

Share This Page